Press "Enter" to skip to content

बरसात में बालों के झड़ने का उपाय।

दुनिया की हर महिला को दो या चार समस्याएं होती हैं, किसी न किसी समय बाल झड़ने की समस्या होती है। बालों के झड़ने की समस्या आम हो जाती है, खासकर मानसून के मौसम में। इस दौरान वातावरण में नमी के कारण बाल कमजोर हो जाते हैं और जल्दी झड़ने लगते हैं। वातावरण में नमी बालों को रूखा और बेजान बना देती है। इसके कारण, बाल अक्सर धोया जाना चाहिए।

मानसून में बालों की देखभाल

शैंपू जिसमें बहुत सारे केमिकल होते हैं, बालों में बार-बार जाते हैं, कहीं से बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में बारिश के मौसम में इनकी संख्या इससे ज्यादा हो सकती है।

इस समस्या से छुटकारा पाने के 5 तरीके यहां दिए गए हैं:

जड़ से तेल लगाएं

जड़ों से बालों के सिरे तक तेल लगाएं। एक अच्छे स्कैल्प से बालों की मालिश करें। बालों में बालों को पोषण प्रदान करता है और बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है।

प्रोटीन युक्त आहार

अगर आप बारिश में अपने बालों को मजबूत बनाना चाहते हैं, तो अपने भोजन में प्रोटीन युक्त आहार शामिल करें। फलियां, अंडे आदि शामिल करें। अपने आहार में, यह आपके बालों को बहुत पोषण देता है और अंदर से मजबूत होता है।

बालों को सुखाने के लिए टी-शर्ट

बारिश के मौसम में बालों को सुखाने के लिए न तो तौलिया और न ही हेयर ड्रायर का उपयोग किया जाता है। सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने बालों को टी-शर्ट से सुखाएं। तौलिये से आपके बाल जल्दी कमजोर होने लगते हैं। कपास की शर्ट के साथ अपने बालों को सूखने के लिए बेहतर है। पहले अपने बालों से सारा पानी निचोड़ लें, फिर इसे अपने बालों पर लपेट लें। शर्ट को हटाने के बाद, अपने हाथों से बालों में धीरे से कंघी करें।

स्टाइलिंग टूल का उपयोग करना बंद करें

चाहे वो हेयर स्ट्रेटनर हो या हेयर ड्रायर, बारिश में अपने बालों पर इन सब चीजों का इस्तेमाल बंद कर दें। इससे बालों के झड़ने की समस्या भी बढ़ जाती है। बस धोने के बाद अपने बालों को कंघी करें, किसी भी उपकरण का उपयोग न करें।

घर का बना मास्क

आप अंडा, केला और दही को मिलाकर घर पर हेयर मास्क बना सकते हैं। नियमित कंडीशनर लगाने से पहले इस हेयर मास्क को लगाएं, इससे आपके बाल मजबूत और चमकदार होंगे। आप इसे हफ्ते में कम से कम एक बार लगा सकते हैं।

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: