Press "Enter" to skip to content

बालों के झड़ने से हैं परेशान तो कीजिये यह उपाय.

अत्याधुनिक समय में, धूल, प्रदूषण और भोजन के कारण, कई रोग शरीर में प्रवेश करते हैं। इन्ही प्रमुख मुद्दों में से एक है बालों का झड़ना है। बालों के झड़ने के कारण मनुष्य हीन भावना से ग्रस्त हो जाता है। इसके विवाहों से संबंध भी टूट जाते हैं। आज हम आपको वो उपाय बताएंगे जिससे आपके बाल गिरना बंद हो जाएंगे।

बालों को दही लगायें:

बालों को झड़ने से रोकने के लिए दही एक बहुत ही शक्तिशाली और आसान तरीका है। अपने बालों को धोने से पहले इसका इस्तेमाल करें। बालों को धोने से पहले लगभग आधे घंटे के लिए बालों में दही लगाए। यह स्पष्ट है जब बाल बिल्कुल सूख जाते हैं, तब इसके लिए, 5 बड़े चम्मच दही, एक बड़ा चम्मच नींबू का रस और कच्चे चने के पाउडर को मिलाएं और इस पेस्ट को नहाने से आधे घंटे पहले लगाएं।

शहद:

यह कई बीमारियों को ठीक करने में सक्षम है, शहद के उपयोग से बालों का गिरना भी कम करता है। इसके अलावा, आप अतिरिक्त रूप से दालचीनी और शहद को बालों के साथ मिला सकते हैं। गर्म जैतून के तेल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं और स्नान से पहले उनके पेस्ट को शीर्ष पर लगाएं। कुछ समय बाद बालों को धो लेंगे। इससे बालों के झड़ने की समस्या से राहत मिलेगी।

मेंथी:

आपको बाल गिरने से बचाने के लिए एक कप पानी में कुछ चम्मच मेथी के दानों को पीसकर मिला लें। अपने बालों के लिए इस संयोजन का उपयोग करने के 30 मिनट के बाद, पानी से बाल धो लें। यह आपको लगभग एक महीने में प्रभावित करता है।

गुलमेहंदी का तेल:

अपने बालों की मालिश करने के लिए मेंहदी के तेल से बालों को बांधें और उन्हें गिरने से बचाएं। यह अतिरिक्त रूप से बालों का विकास करता है। इसके अलावा, जवाकुसुम की पत्तियों को थोड़े से पानी के साथ मिश्रित करके एक पेस्ट बनाएं, इस पेस्ट को खोपड़ी और बालों पर लगाएं, इससे बाल बढ़ते हैं और घने होते हैं।

मेंहदी:

मेंहदी के पत्तों को पीसकर बालों पर दही और एक अंडे के साथ प्रयोग करें। इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। इस नुस्खे का असर 15 दिनों के भीतर आता है।

प्राकृतिक तरीके:

इसी तरह बाल टूटना एक उद्देश्य है। आपको दिन में कम से कम 2-3 बार कंघी करनी चाहिए। इससे बाल अनियंत्रित रहेंगे और टूटने की चिंता को पहले दर से कम किया जा सकता है। बालों को धोकर रखें और धुल से बचाकर रखें छतरी पर जाएं, जबकि बाहर तेज धूप है। यदि संभव हो तो, अपने बालों को काउल करें और बाहर निकलें। ठंडी जलवायु में लोगों को गर्म पानी के साथ बाथटब लेने की आवश्यकता होती है। लेकिन भले ही पानी बहुत गर्म हो, आपके बाल टूटते हैं। बालों को पोषण देने के लिए, आपको आहार के अंदर प्रोटीन, आयरन, जिंक, सल्फर, विटामिन सी और डायट बी से भरपूर खाद्य पदार्थ लेने की जरूरत है। भारतीय आंवले, बादाम, जैतून का तेल, नारियल तेल, सरसों आदि को बालों में लगाने से यह मजबूत होते हैं। सप्ताह में कम से कम दो बार लगाना चाहिए।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए इन घरेलू उपचारों का पालन करें:

नारियल का दूध सिर में पाया जाता है। नारियल को पीसकर घरेलू तरीके से भी दूध निकाला जा सकता है। इसके बाद, शीर्ष को अच्छी तरह से रगड़ें और इसे 20 मिनट तक बनाए रखें।
एलोवेरा बालों के लिए वरदान है। इसके पत्तों के गूदे को निकालकर सिर में मालिश करने से बालों का झड़ना बंद हो सकता है।
नीम के पत्ते लें और पानी में उबालें। तब तक उबालें जब तक पानी आधा न रह जाए। इस पानी से बाल धोएं।
नारियल के तेल में 4-5 आंवले उबालें। इसे स्कैल्प में मसाज करें। 15 दिनों में बाल झड़ना बंद हो जाएंगे।
इनके अलावा, मेथी के बीज, शराब, चुकंदर के पत्ते, प्याज का रस, गुड़हल के फूल भी असाधारण तरीके से बालों के झड़ने को रोकते हैं।

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: