Press "Enter" to skip to content

शुगर के रोगी जरूर करें मैथी दाना का उपयोग

कई बार दवाएँ लेने के बावजूद, हमारा कोई शुगर पर कंट्रोल नहीं होता है. शुगर लेवल के बिगड़ने के कारण शरीर को बहुत नुकसान होता है। शुगर बढ़ने से आपकी किडनी पर सबसे ज्यादा असर पड़ता है। यदि आप समय पर ध्यान नहीं देते हैं, तो आपको गुर्दे के फेल होने की सम्भावना भी हो सकती है। आज के समय में बहुत से लोग डायलिसिस की समस्या से को झेल रहे हैं, क्योंकि उनकी शुगर कंट्रोल नहीं रहती है।

छोटे लेकिन स्वस्थ स्वास्थ्य के लिए मैथी दाना न केवल मधुमेह के लिए फायदेमंद है, बल्कि आपके वजन को कम करने और आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित करने के लिए भी बहुत उपयोगी है। चलिए जानते हैं कि मेथी के बीजों का प्रयोग करना आपके लिए किस प्रकार से फायदेमंद है.

Sugar patients must use fenugreek seeds
image from google


मधुमेह के लिए:

जब आप मेथी के बीज का सेवन करते हैं, तो आपकी आंत में एक प्रकार का जेल बनता है, जो रक्त में मौजूद अतिरिक्त वसा और शर्करा को नियंत्रित करने में मदद करता है। आप मेथी के बीजों का सेवन दिन में दो बार कर सकते हैं। यदि आपकी शुगर 170 तक सीमित है, भले ही आप दिन में केवल एक बार मेथी के बीज लें। बेहतर होगा कि मेथी पाउडर खाएं।


वजन घटाने में सहायक :

अपने वजन का संतुलन बनाए रखने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि दिनचर्या में आपका पेट साफ रहे। इसके लिए जितना हो सके फाइबर युक्त आहार का सेवन करें। मेथी के बीज में सबसे अधिक फाइबर होता है, जो आंतों को अच्छी तरह से साफ करता है। वजन कम करने के लिए, सुबह मेथी पाउडर का एक चम्मच और रात को एक चम्मच गर्म पानी के साथ लें।

कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण करना :

मेथी का एंटीऑक्सीडेंट तत्व खराब कोलेस्ट्रॉल को अच्छे कोलेस्ट्रॉल में बदलने का काम करता है। अगर आप कोई कोलेस्ट्रॉल की दवा ले रहे हैं, तो सुबह और रात को मेथी पाउडर का सेवन शुरू करें। इससे आपका वजन भी कम होगा और कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी ठीक रहेगा। इसके अलावा, सुबह की सैर करें। इसके साथ ही गुनगुना पानी पीना चाहिए.

अपच, गैस और पेट दर्द :

अगर आपको पेट की ये सभी समस्याएं अक्सर होती हैं, तो मेथी पाउडर का सेवन करें। पेट की समस्याओं के लिए अजवाइन की जगह अगर मेथी पाउडर गर्म करता है तो अजवाइन खाने से पेट में दर्द, गैस और पेट संबंधी अन्य कोई भी समस्या जल्द ही दूर हो जाएगी।

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: