Press "Enter" to skip to content

लौकी खाने के चमत्कारिक फायदे.

लौकी को घिया या तूम्बा भी कहा जाता है यह हर मौसम में हमें प्राप्त हो सकती है.ग्रामीण क्षेत्रो में तो यह छतो के ऊपर और आँगन में भी लगा लेते हैं यह हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है कभी कभी ऐसा होता है की जिसे हम बेकार चीज़ समझते हैं उसका सही इस्तेमाल नही कर पाते हैं.आज हम आपको बताते है की यह हमारे शरीर के लिए कितनी फायदेमंद है जिसका सही प्रयोग करके हम काफी कुछ बिमारियों से बचे रह सकते हैं.

यह और पढ़ें- सर्दियों में बादाम खाने के फायदे.

लौकी को हम यदि सुबह शाम जूस निकल कर सेवन करते हैं तो दिल की बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं यह न तो गरम होती है और न ही ठंडी,डॉक्टर भी हर बीमारी के बाद मरीज को यही खाने की सलाह देते हैं

इसको हम सब्जी के अलावा दाल में भी पका कर खा सकते हैं,इसके टुकडो को उबाल कर पीस कर दही या मठे में मिलाकर रायते के रूप में भी खा सकते हैं.

यह और पढ़े- अगर आप भी सुबह खाली पेट पानी पीते हैं तो ध्यान रखें ये 4 बातें

इसको हम उबाल कर दूध में पकाकर छोटे बच्चो को खिला सकते हैं यह उनके लिए हर तरह से उपयोगी है इसमें सारे प्रोटीन और बिटामिन मौजूद होते हैं.

लौकी को मावा और चीनी के साथ मिलाकर हम इसका हलवा या बर्फी भी बना सकते हैं इसका प्रयोग हर प्रकार से बच्चो बड़ों और बूढों सभी के लिए उपयोगी है और शरीर को फायदा पहुचने वाला है.

लौकी के बीजो को सुखाकर छील लें इसे हम लड्डू,हलवे में प्रयोग कर सकते हैं,यह दिमाग को बहुत ठंडा रखने के साथ ताकत भी देता है.

यह भी पढ़े-  सर्दियों में गुड़ खाने के चमत्कारिक फायदे.

यह भी पढ़ें-  इन 6 रोगों के लिए रामबाण है भुना हुआ चना

अगर आपको हमारा ये लेख पसंद आया हो तो शेयर जरूर करें.

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: